Random Posts

rajasthan election results 2018 latest news live news opinion polls date etc.

बीजेपी की हार का कारण "रालोपा", एक दर्ज़न सीटों पर हराया !

चुनाव के परिणाम में रालोपा के राष्ट्रीय संयोजक हनुमान बेनीवाल के तूफानी दौरे का असर साफ तौर पर दिखाई दिया। राजस्थान की 3 सीटों पर जीत हांसिल की साथ ही 54 सीटों में 51 पर सीधी टक्कर तो तीन पर पार्टी के प्रत्याशी तीसरे स्थान पर रहे।
हनुमान बेनीवाल की पार्टी ने राजस्थान में कुल-  8 लाख के लगभग मतदान प्राप्त किया । और बीजेपी के लगभग एक दर्जन से ज्यादा विधायकों को हराया हैं अगर बीजेपी की और का मुख्य कारण माना जाए तो हनुमान बेनीवाल की पार्टी ही होगी ।

बाङमेर में भाजपा के स्टार प्रचारकों के आने का सिलसिला वसुंधरा राजे से शुरू हुआ था। उन्होंने यहां शिव के भियांड़ और चौहटन के धनाऊ में सभाएं की। लेकिन दोनों सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। जबकि कांग्रेस का एक भी स्टार प्रचारक यहां सभा करने नहीं आए।

वहीं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का भी जादू थार के लोगों पर नहीं चढ़ा। यहां उन्होंने बालोतरा तथा बायतु में सभाएं की। लेकिन दोनों ही जगह शिकस्त मिली। वहीं बायतु में तो हालात ये रहे कि भाजपा तीसरे स्थान पर जा पहुंची। यहां पर कांग्रेस और रालोपा के बीच सीधी टक्कर रही।

बेनीवाल के तूफानी दौरे से बढ़े वोट

पहली बार विधानसभा में चुनावी मैदान में अपनी पार्टी के प्रत्याशियों को उतारने वाले हनुमान बेनीवाल ने भले ही थार में किसी सीट पर जीत दर्ज नहीं की। लेकिन प्रत्याशियों ने सीधी टक्कर देते हुए प्रमुख दलों के प्रत्याशियों को सांसे अटका दी।

बायतु में तो लगातार कई राउंड तक रालोपा के उम्मेदाराम बढ़त बनाए हुए रहे। इसके चलते कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशियों के हलक से पानी भी नहीं उतर रहा था। वहीं भाजपा तो यहां तीसरे स्थान पर चल रही थी। लेकिन शाम को आखिरी राउंड की गिनती में यहां से कांग्रेस को विजय मिली। लेकिन पार्टी ने यहां पर अपनी ताल ठोक दी।

रालोपा ने यहां दी कड़ी टक्कर

बायतु में कांग्रेस को सीधी टक्कर देते हुए रालोपा प्रत्याशी ने 43 हजार 900 वोट हासिल किए। यहां पर रालोपा का वोट शेयर भाजपा से अधिक रहा।

इसी तरह शिव विधानसभा में तीसरे स्थान पर रहते हुए प्रत्याशी ने 50 हजार 944 वोट अपने नाम किए। यहां भाजपा और रालोपा प्रत्याशी के बीच 10 हजार वोटों का मार्जिन रहा। इसी तरह गुड़ामालानी और चौहटन में भी रालोपा के प्रत्याशी तीसरे स्थान पर रहे।



Post a Comment

0 Comments