Random Posts

rajasthan election results 2018 latest news live news opinion polls date etc.

कांग्रेस व बीजेपी का खेल बिगाड़ेंगे किसान नेता हनुमान बेनीवाल !

राजस्थान में हनुमान बेनीवाल तीसरा विकल्प देने में जुटे हुए हैं उनकी सियासत का असर आगामी चुनावों में दोनों पार्टियों पर पड़ेगा ।
                        Hanuman beniwal

क्या तीसरे मोर्चे में इन चारों दिग्गजों के साथ आने की सम्भावना हे ?

तीसरा मोर्चा तब ही सफल हो पाएगा जब बीजेपी और कांग्रेस के अलावा सारे दिग्गज नेता एकजुट हो पाएँगे |

अगर पार्टियों के सभी बागी नेता एक मंच आ जाते हे तो तीसरा मोर्चा बीजेपी व कांग्रेस दोनों का वोट प्रतिशत घटा कर अपने खम को लाभ पहुँचाएगा ।


राजस्थान में किसानों के तेज़ तर्रार नेता हनुमान बेनीवाल इस विधानसभा चुनाव के लिए नई पार्टी बनाने जा रहे हैं. किसानों के मुदों को लकरे राजस्थान राजनिती में तेजी से पकड़ बनाने वाले बेनीवाल हाल ही में राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में कई हुंकार रैलियां कर चुके हैं. राजस्थान में बेनीवाल तो तीसरा विकल्प देने का दावा करते हैं लेकिन उनकी सियासत का असर आगामी चुनावों में क्या है इसकी पड़ताल हमने की है. बेनीवाल की सियासत के हर पहलू को यहां सिलसिलेवार ढंग से समझिए ।


हनुमान बेनीवाल राजस्थान में जगह-जगह दोरे कर रहे हैं.

Related news : हनुमान बेनीवाल का ऑडियो हुआ सोशल मीडिया पर वायरल , समर्थक को निकाली थी गालियां !

बीते कुछ महीनों में बेनीवाल नागौर, बाड़मेर, बीकानेर और सीकर में बड़ी किसान हुंकार रैलियों के माध्यम से अपना शक्ति प्रदर्शन कर चुके हैं. बेनीवाल 2008 में बीजेपी के टिकट पर खींवसर से विधायक बने. उनकी मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से नहीं बन पाई और अलग हो गए. साल 2013 में वो खींवसर से निर्दलीय चुनाव जीत गए.
                        सीकर रैली की तस्वीर

खींवसर जाट बहुल विधानसभा है. हनुमान बेनीवाल की पुरानी हुंकार रैली के पोस्टर बसों पर अब भी नज़र आते हैं. यहां के रहने वाले मूलसिंह कहते हैं कि बेनीवाल किसानों की बात करते हैं और हमें तीसरा विकल्प चाहिए. कुछ लोगों ने कहा कि वो तीसरा विकल्प देने में कामयाब होंगे. किसानों और सब समुदायों की बात वो उठा रहे हैं.

किसानों ने बताई अपनी समस्या
हनुमान बेनीवाल जाट समुदाय से संबंध रखते हैं. राजस्थान में जाट खेती के काम में बड़ी संख्या में है. शायद यही वजह है कि वो जनता के बीच अपनी पैठ बनाने के लिए किसान हुंकार रैली कर रहे थे. इलाके में किसानों के हाल क्या हैं ये जानने के लिए एबीपी न्यूज़ ने खींवसर में कपास की खेती करने वाले किसान ठिकूराम से बात की. ठिकूराम ने बताया कि किसानों को फायदा नहीं है नुकसान ही नुकसान है. एक दूसरे किसान रामूराम ने बताया कि बीघा में 5-6 क्विंटल हो जाता है लेकिन फसल आधी हुई है. 12 से 13 हज़ार एक बीघा पर ख़र्चा आ रहा है. 54-55 का रेट सरकार ने तय किया लेकिन कोई सेंटर यहां नहीं है जो इस रेट पर दे सकें. खेती में नुकसान हो रहा है. किसानों को हनुमान बेनीवाल में उम्मीद नज़र आ रही है. किसानों ने कहा हम व्यक्ति को देख रहे हैं.

जानिए, क्या कहते हैं जानकार?
हनुमान बेनीवाल की सियासत पर स्थानीय जानकारों से बात की. दैनिक भास्कर जोधपुर में वरिष्ठ पत्रकार भंवर जांगिड़ ने बताया कि हनुमान बेनीवाल जाटों के अग्रेसिव लीडरशिप का नया चेहरा हैं. पिछले 5 सालों में उन्होंने खुद को स्थापित किया है. उनका असर सबसे ज़्यादा असर नागौर में दिखेगा. इसके बाद जोधपुर, बाड़मेर के कुछ जिलों में उनका असर दिख सकता है. बाड़मेर, जोधपुर और नागौर में रैलियां की हैं. इन 27 सीटों में 20 सीटों पर जाट निर्णायक भूमिका में हैं. यहां वो सीट जीतगे ।

बता दें कि हनुमान बेनीवाल जगह-जगह ट्रैक्टर से प्रचार करने में लगे हैं. रैलियों को सम्बोधित कर रहे हैं. बेनीवाल कांग्रेस-बीजेपी दोनों पर हमलावर हैं और तीसरे मोर्चे की बात कर रहे है. कह रहे हैं कि दोनों ने मिलकर राज्य को लूटा. उनकी बातों का कितना असर होगा यह तो राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद ही पता चलेगा.

देखिये यह विडियों-

Post a Comment

0 Comments